Search
Close this search box.

Follow Us

विभिन्न उद्योगों में उद्यमियों के प्रेरक उदाहरण

रूपर्ट मर्डोक, न्यूज कॉर्पोरेशन के संस्थापक

रूपर्ट मर्डोक एक महत्वपूर्ण मीडिया टाइकून हैं जिन्होंने व्यापक पैमाने पर वैश्विक मीडिया के प्रसार की स्थापना की। 1952 में, उनके पिता ने उन्हें एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया में एक छोटा अखबार दिया। वह न्यूज कॉर्पोरेशन में बदल गया, ए दुनिया भर में प्रमुख मीडिया समूह।

मर्डोक को द सन, द टाइम्स और फॉक्स ब्रॉडकास्टिंग कंपनी द्वारा अधिग्रहित किया गया था। इसने न्यूज कॉर्पोरेशन को समाचार पत्रों, टीवी, फिल्म और डिजिटल से संबंधित एक ट्रांसमीडिया दिग्गज में बदल दिया। उनके साहसी और अक्सर विवादास्पद संपादकीय निर्णयों ने सार्वजनिक चर्चा को प्रभावित किया है और वैश्विक मीडिया परिदृश्य का निर्माण किया है।

ओपरा विन्फ्रे, हार्पो प्रोडक्शंस के संस्थापक

ओपरा विन्फ्रे एक मल्टीमीडिया अग्रणी हैं जो टेलीविजन, सिनेमा, किताबों और दान में अपने प्रभुत्व के लिए जानी जाती हैं। 1986 में, उनके मन में द ओपरा विन्फ्रे शो का विचार आया, जो जल्द ही सर्वकालिक शीर्ष रैंक वाले टॉक शो में से एक बन गया।

विन्फ्रे की प्रामाणिकता, सहानुभूति और दर्शकों से जुड़ने की क्षमता ने उन्हें सबसे शक्तिशाली मीडिया मुगलों में से एक बना दिया। अपनी टीवी जीत के साथ-साथ, विन्फ्रे ने हार्पो प्रोडक्शंस की स्थापना की, जो एक मल्टीमीडिया प्रोडक्शन कंपनी है जो फिल्में, टीवी शो और डिजिटल आइटम बनाती है। ओपरा विभिन्न आवाजों की अग्रणी चैंपियन और सामाजिक मुद्दों की समर्थक बन गई हैं। यह दुनिया भर के कई लोगों के लिए प्रेरणा है।

मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक के सह-संस्थापक

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट है। 2004 में, जुकरबर्ग और उनके हार्वर्ड विश्वविद्यालय के रूममेट ने अपने छात्रावास कक्ष में फेसबुक बनाया। फेसबुक को कॉलेज के छात्रों के लिए विकसित किया गया था। यह सभी देशों के लोगों को जोड़ने वाली एक विशाल विश्वव्यापी घटना बन गई है।

प्रौद्योगिकी के प्रति जुकरबर्ग के विशेष दृष्टिकोण और आगे बढ़ने के उनके दृढ़ संकल्प ने संचार, मनोरंजन, समाचार और विज्ञापन की सीमाओं को पार करके फेसबुक के प्रारंभिक विचार को पूरक बनाया। गोपनीयता, गलत सूचना और नियामक जांच से जुड़ी चुनौतियों के बावजूद। फेसबुक के संस्थापक मीडिया परिदृश्य में एक प्रमुख शक्ति बने रहेंगे।

एलेक्सिस ओहानियन: रेडिट के सह-संस्थापक

एलेक्सिस ओहानियन जब स्कूल में थे तब उन्होंने शौक के तौर पर ऐसा किया था। उन्होंने वेबसाइट विकास की कला में महारत हासिल की। कॉलेज से स्नातक होने के बाद, वह और उसका दोस्त एक वीसी के सामने एक फूड ऑर्डरिंग वेबसाइट लॉन्च करने की योजना लेकर आए। लेकिन उन्हें मना कर दिया गया. उन्होंने एक अन्य व्यावसायिक उद्यम, एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, का खाका लिखा। Reddit सरल डिज़ाइन वाली एक एकत्रित सेवा और चर्चा वेबसाइट है जो लाखों दैनिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करती है। जनवरी 2023 में, Reddit संयुक्त राज्य अमेरिका में छठी सबसे अधिक देखी जाने वाली वेबसाइट होगी।

कई डिजिटल उद्यमी लाभ उठाते हैं उद्यमियों के लिए डिजिटल उपकरण स्टॉक नियंत्रण को सुव्यवस्थित करने, ऑर्डर स्वचालित करने और व्यवसाय के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मूल्यवान समय खाली करने के लिए।

Source link

Inside Coverage
Author: Inside Coverage

Leave a Comment

Read More