Search
Close this search box.

Follow Us

दुबई में शीर्ष आईटी कंपनियां

दुबई के आर्थिक विकास और विविधीकरण में आईटी क्षेत्र एक प्रमुख खिलाड़ी रहा है। रणनीतिक रूप से खुद को प्रौद्योगिकी और नवाचार के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र के रूप में स्थापित करके, दुबई ने स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों आईटी कंपनियों को आकर्षित किया है, जो शहर की जीडीपी में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। योगदान देने की अपेक्षाओं के साथ Dh 1 ट्रिलियन ($287 बिलियन) आने वाले वर्षों में देश की जीडीपी में वृद्धि के साथ, दुबई विश्व स्तर पर सबसे तकनीकी रूप से उन्नत शहरों में से एक बनकर उभरा है।

इस वृद्धि ने न केवल रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया है, बल्कि दुनिया भर से कुशल पेशेवरों को भी आकर्षित किया है, जिससे वैश्विक तकनीकी गंतव्य के रूप में दुबई की स्थिति और बढ़ गई है।

दुबई की सरकार ने अनुकूल नीतियों को लागू करने, प्रोत्साहन प्रदान करने और प्रौद्योगिकी कंपनियों को समर्पित मुक्त क्षेत्र स्थापित करके आईटी उद्योग के विकास का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन पहलों ने इस क्षेत्र में उद्यमिता, नवाचार और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया है।

परिणामस्वरूप, आईटी उद्योग ने न केवल आर्थिक विकास को गति दी है, बल्कि दुबई की अर्थव्यवस्था के समग्र विविधीकरण में भी योगदान दिया है, जिससे यह पारंपरिक क्षेत्रों पर कम निर्भर हो गया है और वैश्विक आर्थिक उतार-चढ़ाव के प्रति अधिक लचीला हो गया है।

Source link

Inside Coverage
Author: Inside Coverage

Leave a Comment

Read More