Search
Close this search box.

Follow Us

आर्किटेक्ट्स के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ एआई उपकरण

पूरे इतिहास में, वास्तुकारों ने अपने दृष्टिकोण को वास्तविकता में बदलने के लिए प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति का लगातार उपयोग किया है। ड्राफ्टिंग टेबल पर हाथ से बनाए गए कठिन रेखाचित्रों से लेकर 3डी मॉडलिंग सॉफ्टवेयर की असीमित संभावनाओं तक, प्रत्येक तकनीकी छलांग ने आर्किटेक्ट्स को अपने शिल्प की सीमाओं को आगे बढ़ाने और खुद को नए और अभिनव तरीकों से अभिव्यक्त करने में मदद की है। अपने शासकों, टी-वर्गों और त्रिकोणों के साथ विनम्र प्रारूपण तालिका ने अत्यधिक विस्तृत और सटीक योजनाओं के निर्माण की सुविधा प्रदान की।

कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (सीएडी) सॉफ़्टवेयर के आगमन ने क्षेत्र को बदल दिया, जिससे आर्किटेक्ट्स को अभूतपूर्व गति और लचीलेपन के साथ तीन आयामों में जटिल संरचनाओं को डिजाइन और देखने की अनुमति मिली। जैसे-जैसे वास्तुशिल्प क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में उभर रही है, जो किसी अन्य के विपरीत एक शक्तिशाली डिजाइन भागीदार बनने के लिए तैयार है।

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई टूल्स के लाभ

एआई, या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कई उद्योगों को बदल रहा है, और वास्तुकला और डिजाइन कोई अपवाद नहीं हैं। इस शोध में, हम पता लगाएंगे कि एआई कैसे क्षेत्र को नया आकार दे रहा है, संभावनाओं की दुनिया को खोल रहा है। एआई की शक्ति का उपयोग करके, आर्किटेक्ट और डिजाइनर अपनी रचनात्मकता, दक्षता और समस्या-समाधान क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं, अंततः अपने पेशे के भविष्य को बदल सकते हैं।

हाल के वर्षों में, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) कई उद्योगों में एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में उभरी है, जिसने कार्यों को हासिल करने के तरीके में क्रांति ला दी है और नवाचार और दक्षता के लिए नई संभावनाओं को अनलॉक किया है। वास्तुकला में, डिजाइन के अलावा, एआई पारंपरिक प्रथाओं को नया आकार देने और रचनात्मकता और समस्या-समाधान के लिए नए रास्ते खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई टूल्स की बढ़ी हुई दक्षता और उत्पादकता

एआई-संचालित उपकरण और सॉफ्टवेयर का डिजाइन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में, अवधारणा से लेकर भवन दस्तावेजीकरण तक, बैकअप लिया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एआई एल्गोरिदम दिए गए मापदंडों के आधार पर प्रारंभिक डिज़ाइन तैयार कर सकता है, जिससे ड्राफ्टर्स को कई विकल्पों का शीघ्रता से पता लगाने में मदद मिलती है। इससे मैन्युअल पुनरावृत्तियों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और फिर डिज़ाइन विकास चरण में तेजी आती है।

इसके अलावा, एआई दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित कर सकता है, जैसे कि फ्लोर प्लान तैयार करना, आयामों की गणना करना, या सामग्री शेड्यूल तैयार करना।

यहां आर्किटेक्ट्स के लिए कुछ एआई उपकरण दिए गए हैं जिन पर आपको अवश्य विचार करना चाहिए

1. मध्ययात्रा

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण

मिडजॉर्नी सैन फ्रांसिस्को में एक स्वशासी अनुसंधान प्रयोगशाला, मिडजॉर्नी, इंक. द्वारा निर्मित और होस्ट की जाने वाली सेवा के अलावा एक जेनरेटिव एआई प्रोग्राम है। यह, Dall-E और स्टेबल डिफ्यूज़न के साथ, AI-जनित छवियां बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक है। मिडजॉर्नी “संकेतों” का उपयोग करके प्राकृतिक भाषा की छवियों को चित्रों में बदल देता है।

मिडजॉर्नी के आर्किटेक्ट्स के लिए लाभ हैं, जैसे उनका समय बचाना, उन्हें अच्छे दृश्य देना, उन्हें विचार देना, उन्हें पैसे के बदले विनिमय करना, इत्यादि। कई कठिन डिज़ाइन कार्य जो आर्किटेक्ट्स को मिडजॉर्नी द्वारा स्वचालित रूप से करने होते हैं, उनका समय बचाते हैं। इसके अलावा, मिडजॉर्नी की मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और जेनरेटिव डिजाइन तकनीक आर्किटेक्ट जो कहते हैं उससे सीखते हैं और परिपक्व डिजाइन बनाते हैं जो उनकी जरूरतों को पूरा करते हैं।

मुख्य लाभ

  • कलात्मक शैली: मिडजॉर्नी यथार्थवादी, अतियथार्थवादी और अमूर्त सहित विभिन्न रचनात्मक शैलियों में छवियां उत्पन्न कर सकता है।
  • रचनात्मक नियंत्रण: मिडजॉर्नी श्रमिकों को उत्पन्न छवियों पर उच्च स्तर का रचनात्मक नियंत्रण देता है, जिससे उन्हें आकार, रिज़ॉल्यूशन, पहलू अनुपात और अतिरिक्त विवरण निर्दिष्ट करने की अनुमति मिलती है।
  • पृष्ठभूमि हटाना: यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को किसी छवि से पृष्ठभूमि हटाने और फिर उसे एक नए से बदलने की अनुमति देती है।
  • वस्तु पहचान: यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को किसी छवि से वस्तुओं को पहचानने और निकालने की सुविधा देती है।
  • उच्च छवि रिज़ॉल्यूशन: मिडजॉर्नी 1,792 x 1,024 पिक्सेल तक के रिज़ॉल्यूशन के माध्यम से छवियां उत्पन्न कर सकता है, जिससे बनाई गई छवियों में विवरण के अलावा अधिक स्थान की अनुमति मिलती है।

मूल्य निर्धारण

मूल योजना मानक योजना प्रो योजना मेगा प्लान
$96/वार्षिक
($8/माह)
$288 /वार्षिक($24 /माह) $576/वार्षिक
($48/माह)
$1152/वार्षिक
($96/माह)
$10/माह $30/माह $60/माह $120/माह
$4/घंटा $4/घंटा $4/घंटा $4/घंटा

2. फिंच

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण

फिंच एक एआई उपकरण है जो भवन डिजाइनों को अनुकूलित करने के लिए आरेख प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। यह भवन के प्रदर्शन पर प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया प्रदान करता है, त्रुटियों का पता लगाने में मदद करता है, और डिज़ाइन प्रक्रिया की शुरुआत में इष्टतम समाधान प्रदान करता है। यह टूल ऑपरेटरों को अधिक तेज़ी से दोहराने और आसानी से कई बड़े पैमाने और प्रोग्राम वेरिएंट का पता लगाने की सुविधा देता है।

फिंच स्वचालित रूप से कहानियों को योजनाओं से भर सकता है, जिससे आप सेकंडों में विभिन्न चयनों की तुलना कर सकते हैं। फिंच अन्य आवश्यक सुविधाओं के अलावा इकाई और क्षेत्र वितरण, कार्बन पदचिह्न और डेलाइट सिमुलेशन पर त्वरित प्रतिक्रिया देकर महत्वपूर्ण आंकड़ों की गणना करने के लिए एक्सेल राउंडट्रिप पर आर्किटेक्ट्स का समय बचाता है।

फिंच के साथ, उपयोगकर्ता 3डी डेटा की द्विदिशीय स्ट्रीमिंग के लाभों का आनंद लेते हुए रेविट, राइनो और ग्रासहॉपर जैसे सॉफ्टवेयर में बड़े पैमाने पर निर्माण डिजाइन कर सकते हैं। यह आय जो डेटा फीडबैक को निर्देशित करती है, परिवर्तनों के अलावा, फिंच में की जा सकती है। यहां आर्किटेक्ट के अलावा इंटीरियर डिजाइनरों के लिए अन्य एआई-संचालित उपकरण हैं।

प्रमुख विशेषताऐं

  • डिजाइन अनुकूलन: फिंच एल्गोरिदम के अलावा एआई के माध्यम से डिजाइन को बढ़ाता है।
  • तीव्र पुनरावृत्ति: जनरेटिव तकनीक कई डिज़ाइन विकल्पों के निर्माण और परीक्षण को शीघ्रता से करने की अनुमति देती है।
  • त्वरित मेट्रिक्स: निदेशक निर्णयों की लागत, स्थिरता और कोड अनुपालन पर वास्तविक समय पर प्रतिक्रिया प्राप्त करें।

मूल्य निर्धारण

निःशुल्क योजना निर्माण योजना पैमाना
बिना किसी मूल्य के $35/मो रिवाज़

3. एआई स्प्लिंस

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण

एआई संकेत उपयोगकर्ताओं को 3डी डिज़ाइन टूल स्प्लाइन एआई के माध्यम से 3डी ऑब्जेक्ट, एनिमेशन और टेक्सचर टाइप करने में मदद करते हैं। एआई के लिए धन्यवाद, उपयोगकर्ता दृश्यों और वस्तुओं को केवल यह बताकर टाइप कर सकते हैं कि वे क्या बनाना चाहते हैं। इससे उन्हें तेजी से डिजाइन करने और अतिरिक्त विचारों के साथ आने का मौका मिलता है।

स्प्लाइन एआई में, डिजाइनर टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके वस्तुओं के लिए बनावट तैयार कर सकते हैं। यह टूल उपयोगकर्ताओं को वस्तुओं को संशोधित करने, सामग्री लागू करने, प्रकाश व्यवस्था जोड़ने और टीम के साथियों के साथ वास्तविक समय में प्रयोग करने की भी अनुमति देता है।

प्रमुख विशेषताऐं

  • एआई स्टाइल ट्रांसफर: विभिन्न कलात्मक शैलियों के साथ 3डी डिजाइनों को शामिल करता है, जिससे उपयोगकर्ता अपनी रचनाओं में प्रसिद्ध पेंटिंग या कलाकृतियों की दृश्य शैली को लागू कर सकते हैं।
  • टीमें, परियोजनाएं और फ़ोल्डर: टीमें शुरू करके, उन टीमों के भीतर डिज़ाइन साझा करके और फ़ोल्डरों का उपयोग करके विकास को व्यवस्थित करके सहयोग सक्षम बनाता है।
  • छवि, वीडियो और 3डी निर्यात: उपयोगकर्ताओं को अपने 3डी डिज़ाइन को आसानी से दूसरों के साथ साझा करने या उन्हें छवियों, वीडियो या 3डी फ़ाइलों के रूप में निर्यात करके विभिन्न कार्यक्रमों और प्लेटफार्मों में डालने की अनुमति देता है।

मूल्य निर्धारण

महीने के वार्षिक
$9/माह $7/माह

4. प्रॉम्प्टमेकर

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण

प्रॉम्प्टमेकर प्रॉम्प्ट इंजीनियरों के लिए बिना किसी लागत के अथाह एआई कला संकेत उत्पन्न करने और साझा करने के लिए तैयार किया गया एक मंच है। सिस्टम एक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस के साथ आता है जो इंजीनियरों के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले संकेतों का संग्रह बनाना आसान बनाता है।

प्रमुख विशेषताऐं

  • इंटरएक्टिव प्रॉम्प्ट क्रिएशन: यह उपयोगकर्ताओं को इंटरैक्टिव यूजर इंटरफेस पर उच्च गुणवत्ता वाले प्रॉम्प्ट लिखने और बनाने का अधिकार देता है।
  • एआई आर्ट प्रॉम्प्ट जेनरेशन: मिडजर्नी जैसे एआई इमेज प्लेटफॉर्म के लिए तैयार, जेनरेट की गई एआई छवियों की गुणवत्ता सुंदर है।

मूल्य निर्धारण

बिना किसी मूल्य के!

5. मैजिकस्लाइड्स

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण

मैजिकस्लाइड्स एक Google स्लाइड ऐड-ऑन है जो किसी भी दिए गए टेक्स्ट से जल्दी और आसानी से प्रस्तुति स्लाइड बनाने के लिए एआई-संचालित तकनीक का उपयोग करता है। पाठ को नियमित रूप से सारांशित करके और उससे स्लाइड बनाकर, मैजिकस्लाइड्स उपयोगकर्ताओं को उनकी प्रस्तुतियों को उनके पक्षपात के अनुसार तैयार करने की अनुमति देता है।

प्रमुख विशेषताऐं

  • काम के घंटे बचाता है: शुरुआत से प्रदर्शन बनाना समय लेने वाला होता है। मैजिकस्लाइड्स आपके लिए कड़ी मेहनत सेकंडों में पूरा कर देता है।
  • कहीं भी काम करता है: यह Google स्लाइड के भीतर दृढ़ता से काम करता है ताकि आप किसी भी डिवाइस पर प्रदर्शन बना सकें।
  • पूरी तरह से अनुकूलन योग्य: कस्टम टेक्स्ट के अलावा विभिन्न दृश्य शैलियों के साथ उत्पन्न प्रदर्शन को आसानी से अनुकूलित करें।

मूल्य निर्धारण

मुफ़्त योजनाएं आवश्यक योजना प्रो योजना अधिमूल्य
बिना किसी मूल्य के $6.7/माह बिल $80/वर्ष $12.4/महीना बिल $149/वर्ष $23.3/माह बिल $279/वर्ष

यह भी पढ़ें: एआई लोगो जेनरेटर

6. माइक्रोसॉफ्ट डिजाइनर

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण

Microsoft डिज़ाइनर एक वेब-आधारित डिज़ाइन टूल है जो आपको ग्राफ़िक्स, चित्र और कोई भी अन्य चित्र जिसके बारे में आप सोच सकते हैं, बनाने की सुविधा देता है। यह AI-संचालित है, जिसका अर्थ है कि यह आपको डिज़ाइन अनुभव के बिना पेशेवर दिखने वाले डिज़ाइन बनाने में मदद कर सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के डिजाइनर ने तकनीक पर आधारित ऐप DALL-E 2 तैयार किया है।

प्रमुख विशेषताऐं

  • टेम्प्लेट लाइब्रेरी: प्रस्तुतियों, फ़्लायर्स और सोशल मीडिया ग्राफिक्स सहित विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं के लिए पेशेवर रूप से डिज़ाइन किए गए स्टेंसिल की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रवेश।
  • अनुकूलन विकल्प: रंग, फ़ॉन्ट और लेआउट बदलने सहित अपनी ब्रांडिंग और डिज़ाइन प्राथमिकताओं के अनुरूप स्टेंसिल को आसानी से अनुकूलित करें।

मूल्य निर्धारण

निःशुल्क योजना भुगतान योजना
बिना किसी मूल्य के $10/माह

7. आर्किटेक्टजीपीटी

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि आर्किटेक्ट्स के लिए यह आखिरी एआई उपकरण है जिस पर हम विचार करना चाहते हैं वह है आर्किटेक्टजीपीटी! यह एक एआई-संचालित डिज़ाइन टूल है जो आर्किटेक्ट्स, रियल एस्टेट पेशेवरों और अंदरूनी डिजाइनरों को अपलोड की गई तस्वीरों का उपयोग करके संपत्तियों के लिए अच्छे दृश्य डिजाइन बनाने की अनुमति देता है। मॉडर्न, आर्ट डेको और रस्टिक के साथ 10 से 65+ से अधिक डिज़ाइन थीम के साथ, टूल कई विकल्प प्रदान करता है।

प्रमुख विशेषताऐं

  • सहज इंटरफ़ेस: एकीकृत डिज़ाइन अनुकूलन के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल और उपयोग में आसान इंटरफ़ेस।
  • अनुकूलन योग्य कमरे के डिज़ाइन: विशिष्ट कमरों को संशोधित करें, लिविंग रूम से लेकर रसोई और चैंबर से लेकर होम थिएटर तक, मामूली ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ंक्शन के साथ।

मूल्य निर्धारण

मूल योजना मानक योजना प्रो योजना
$25/माह $45/माह $90/माह

समापन नोट

आर्किटेक्ट्स के लिए एआई उपकरण आर्किटेक्चरल उद्योग को कई लाभ प्रदान करते हैं। आर्किटेक्ट अब अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर सकते हैं, अपने वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित कर सकते हैं, और पहले से कहीं कम प्रयास के साथ अभूतपूर्व डिज़ाइन बना सकते हैं। इसके अलावा, उनके पास इतना उज्ज्वल होने का भी लाभ है कि वे अपनी परियोजनाओं को निर्माण से पहले लागत प्रभावी ढंग से परीक्षण करने के लिए अनुकरण कर सकते हैं। इसके अलावा, ये उपकरण आर्किटेक्ट्स को ऐसे डिज़ाइन बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं जो परस्पर दृष्टि से आकर्षक और संरचनात्मक रूप से मजबूत हों।

सामान्य प्रश्नोत्तर

1. आर्किटेक्चर बनाने के लिए AI टूल क्या है?

ऑटोडेस्क का यह एआई-संचालित पोडियम आर्किटेक्ट्स को कई डिज़ाइन विकल्पों का पता लगाने के लिए एंटरप्राइज़ मापदंडों और बाधाओं को इनपुट करने में सक्षम बनाता है। यह विभिन्न वास्तुशिल्प परियोजनाओं के लिए नवीन और कुशल डिज़ाइन कुंजी उत्पन्न करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करता है।

2. एक AI समाधान आर्किटेक्ट क्या करता है?

एआई आर्किटेक्ट विभिन्न प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए एआई संगठनों का निर्माण करते हैं। वे डेटा वैज्ञानिकों, इंजीनियरों और डेवलपर्स के बीच अंतर को पाटने के लिए एआई एल्गोरिदम और फ्रेमवर्क पर विशाल डेटा का उपयोग करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनकी चाबियाँ सुचारू रूप से चलती हैं।

और पढ़ें: लेखांकन के लिए एआई उपकरण

Source link

Inside Coverage
Author: Inside Coverage

Leave a Comment

Read More