Search
Close this search box.

Follow Us

अपना गूगल पीपल कार्ड कैसे बनाएं

आप सोच रहे होंगे, क्या गूगल लोग कार्ड, सही? हममें से कई लोग हाई-प्रोफाइल लोगों और मशहूर हस्तियों के बारे में अधिक जानने के लिए Google पर खोज करते हैं। फिर, हमें आम तौर पर उनके पूर्वावलोकन मिलते हैं, जैसे नॉलेज पैनल जिसमें उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल, सार्वजनिक रिकॉर्ड, लाभ आदि शामिल होते हैं।

क्या आप जानते हैं कि किसी भी असतत का Google पर समान पूर्वावलोकन हो सकता है? Google ने नामक फीचर के माध्यम से इसे हमारे लिए संभव बना दिया है “मुझे खोज में जोड़ें।” चाहे आप खोज परिणामों में अपने व्यवसाय या अपनी निजी प्रोफ़ाइल का प्रचार करना चाहते हों, यह सुविधा आपको सूचनात्मक, स्पष्ट और सटीक तरीके से ऐसा आसानी से करने देती है।

यह आलेख ऐड मी टू एक्सप्लोरेशन सुविधा का उपयोग करके एक वर्चुअल Google खोज कार्ड बनाने पर चर्चा करेगा।

Google पीपल कार्ड क्या है?

Google का मुझे खोज में जोड़ें विकल्प आपको खोज इंजन पर एक सार्वजनिक खोज प्रोफ़ाइल कार्ड प्रिंट करने देता है, जिससे आपकी प्रोफ़ाइल या उत्पाद दुनिया भर के लोगों के लिए उपलब्ध हो जाता है। फीचर की मदद से आप अपनी प्रोफाइल का पब्लिक टाइप नॉलेज पैनल बना सकते हैं। इसमें आपका नाम, विवरण, व्यवसाय, प्रोफ़ाइल चित्र, व्यवसाय, स्थान, ईमेल पता, वेबसाइट, सोशल मीडिया लिंक और फ़ोन नंबर जैसे विवरण शामिल हो सकते हैं।

डेटा के ये टुकड़े किसी को भी Google पर आपको या आपके ब्रांड को संजोने की अनुमति देते हैं। लोगों को Google पर आपको ढूंढने में मदद करने के लिए लिंक के अलावा टेक्स्ट और छवियों को शामिल करना भी संभव है। इसलिए, यह मूल रूप से आपके वर्चुअल बिजनेस कार्ड के रूप में कार्य करता है। Google के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को सार्वजनिक कार्ड बनाने की अनुमति देने का रहस्य प्रभावशाली लोगों, फ्रीलांसरों, व्यवसायियों, व्यावसायिक पेशेवरों और अन्य लोगों को उनकी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने और दृश्यता बढ़ाने में मदद करना है। आप इस फीचर का उपयोग करके जल्दी ही अपनी प्रतिष्ठा बना सकते हैं।

Google पीपल कार्ड का महत्व?

जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप इसका उपयोग करके एक प्रभावी ऑनलाइन बिजनेस कार्ड बना सकते हैं गूगल लोग कार्ड वह प्रक्रिया जो आपकी पहुंच का विस्तार करने और खोज परिणामों में आपकी समझ बढ़ाने में मदद करती है। आइए मुझे खोज में जोड़ें सुविधा के सबसे महत्वपूर्ण लाभ देखें।

  • आपको एक सार्वजनिक डेटा पैनल बनाना होगा जो सुपरस्टार द्वारा Google पर आपका नाम खोजने पर दिखाई देगा
  • आपको मशहूर हस्तियों या हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों से भेदभाव करने की सुविधा देता है जो आपका नाम साझा कर सकते हैं
  • आपके खोज इंजन दृश्यता को संचयित करके आपकी निजी ब्रांडिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है
  • स्वयंसेवकों को अपना नवीनतम फ़ोन नंबर और ईमेल पता प्रदान करें ताकि वे आपके ब्रांड या आपसे जल्दी और आसानी से जुड़ सकें
  • खोज परिणामों में आपके ब्रांड, संगठन या कार्य को बढ़ावा देने में आपकी सहायता करता है
  • आप अपनी वेबसाइट के अलावा अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी हाइलाइट कर सकते हैं, जिससे खोजकर्ताओं को आपके, आपके कनेक्शन और आपकी रुचियों के बारे में अधिक डेटा प्राप्त करने के लिए अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे।
  • आप खोज परिणामों से लीड को आगे बढ़ा सकते हैं

Google पीपल कार्ड कैसे काम करता है?

आज की अत्यधिक डिजिटल दुनिया में, ऐसे व्यक्ति के लिए यह अक्सर चुनौतीपूर्ण हो सकता है जो अपना नाम कई अन्य लोगों के साथ साझा नहीं करता है या खोज परिणामों में ठोस उपस्थिति के लिए प्रसिद्ध नहीं है। परिणामस्वरूप, खोजकर्ताओं को इन लोगों के बारे में सटीक, अद्यतन जानकारी निकालने में भी कठिनाई होती है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आप अपने वर्चुअल विजिटिंग कार्ड के समान अपने पीपल कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें आपके अप-टू-डेट सोशल मीडिया लिंक या वेबसाइट और आपके बारे में अन्य डेटा शामिल होता है जिसे आप खोजकर्ताओं को जानना चाहते हैं।

पीपल कार्ड जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के पास सेकेंड-हैंड हो सकते हैं, भले ही आप एक प्रभावशाली व्यक्ति हों, फ्रीलांसर हों, व्यवसायी हों, कलाकार हों, व्यावसायिक पेशेवर हों, या कोई व्यक्ति जो अपनी ऑनलाइन कंपनी बनाना चाह रहा हो।

जब लोग Google पर आपका नाम खोजते हैं, तो यदि आपके पास पीपल कार्ड है तो उन्हें आपके नाम पर एक घटक दिखाई देगा। सबसे पहले, मॉड्यूल आपका नाम, स्थान और पेशा दिखाएगा। एक बार जब खोजकर्ता घटक पर टैप करेंगे, तो आपका पूरा कार्ड ध्यान देने योग्य हो जाएगा।

अपना Google पीपल कार्ड बनाना

अपना Google लोग कार्ड बनाने के लिए, आपके पास इंटरनेट कनेक्शन वाला एक मोबाइल डिवाइस होना चाहिए। आपको एक व्यक्तिगत Google खाता भी चाहिए जो शांत हो और जिसमें वेब और ऐप गतिविधि चालू हो।

यहां वे संपूर्ण चरण दिए गए हैं जो आपको अपना बनाने के लिए उठाने होंगे गूगल पीपल कार्ड.

अपना ब्राउज़र खोलें, पता बार दर्ज करें, और “खोज में मुझे जोड़ें” टाइप करें। Google पीपल कार्ड बनाने के लिए आधिकारिक एप्लिकेशन लिंक या वेबसाइट प्रदर्शित करेगा। अपना कार्ड विकसित करना शुरू करने के लिए “आरंभ करें” पर क्लिक करें।

इस चरण में आपको वह जानकारी देनी होगी जो आप खोजकर्ताओं को अपने बारे में दिखाना चाहते हैं। चार अनिवार्य फ़ील्ड हैं: नाम, स्थान, परिचय और नौकरी। फिर, आपको अनिवार्य फ़ील्ड के नीचे वैकल्पिक फ़ील्ड मिलेंगे।

इन क्षेत्रों में कार्य, शिक्षा, गृहनगर, वेबसाइट, सामाजिक प्रोफ़ाइल, ईमेल और फ़ोन नंबर शामिल हैं। आप जितना चाहें उतना कम या ज्यादा जोड़ सकते हैं।

औसत सामाजिक प्रोफ़ाइल के संदर्भ में, आप अपने Facebook, YouTube, Twitter, Pinterest, SoundCloud, LinkedIn और Instagram से जुड़ सकते हैं। जबकि आपको लोकप्रिय जानकारी मैन्युअल रूप से दर्ज करनी होगी, Google स्वचालित रूप से आपका फ़ोन नंबर और ईमेल पता प्रदान करेगा।

यह आपके Google खाते में उपलब्ध डेटा के आधार पर ऐसा करता है। यदि आप पीपल कार्ड पर फ़ोन नंबर और ईमेल पता समायोजित करना चाहते हैं, तो आपको पहले उन्हें अपने Google खाते में संशोधित करना होगा।

आप अपना फ़ोन नंबर और ईमेल पता प्रदर्शित न करने का विकल्प भी चुन सकते हैं, जिसके बारे में हम अगले ब्लॉक में चर्चा करेंगे।

एक बार जब आप सभी जानकारी पूरी कर लेते हैं, तो आपको अपने लोगों के कार्ड को ऑनलाइन प्रकाशित होने से पहले उसका पूर्वावलोकन करना होगा। डेटा और अपने कार्ड के स्वरूप की समीक्षा करने के बाद, इसे सहेजें, और Google इसे खोज परिणामों में बारीकी से अनुक्रमित करेगा।

आप खोज परिणामों में अपना शब्द देखने के लिए उसे Google में टाइप कर सकते हैं।

आपका Google People कार्ड बनाने में ये एकमात्र जटिल चरण हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Google पीपल कार्ड केवल भारत, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और केन्या के स्वयंसेवकों को दिखाया जाएगा। हम नहीं जानते कि Google इस सुविधा को अन्य देशों में खोजकर्ताओं के लिए सुलभ बनाएगा या नहीं, लेकिन अभी के लिए, यह इन चार देशों में आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को सकारात्मक रूप से बढ़ाएगा।

जो लोग भारत में नहीं हैं वे अपने Google पीपल कार्ड बनाने के लिए वीपीएन का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको Google के मोबाइल संस्करण पर जाना होगा।

Google पीपल कार्ड का संपादन

अपने Google पीपल कार्ड में सामग्री को संपादित करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

उस पर इंटरनेट ब्राउज़र खोलने के लिए अपने मोबाइल पैंतरेबाज़ी का उपयोग करें। ब्राउज़र खोलने से पहले अपने Google खाते में लॉग इन करना याद रखें। “एएमएससी संपादित करें” दर्ज करें और आपका पीपुल्स कार्ड समाधान दिखाई देने लगेगा। उस सामग्री पर टैप करें जिसे आप अपने कार्ड में बदलना चाहते हैं।

जानकारी बदलने के लिए उन अनुभागों पर क्लिक करें जिन्हें आप संपादित करना चाहते हैं। एक बार जब आप संपादन पूरा कर लेंगे, तो आपको एक पूर्वावलोकन प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आपको परिवर्तन रखने की आवश्यकता है, तो उन्हें सहेजें, और वे Google पर पहुंच योग्य होंगे।

Google People कार्ड से ईमेल पते के अलावा फ़ोन नंबर हटाना

कुछ उपयोगकर्ता सुरक्षा चिंताओं के कारण अपने फ़ोन नंबर या ईमेल पते खुले तौर पर साझा नहीं करते हैं। यदि आपके लोगों के कार्ड पर आपका ईमेल पता या फ़ोन नंबर है, तो आप जब चाहें उन्हें हटा सकते हैं।

  • पिछले ब्लॉक में बताए गए समान चरणों का पालन करें
  • फ़ोन नंबर और ईमेल बॉक्स से सभी जानकारी हटा दें और उन्हें खाली रहने दें
  • पूर्वावलोकन करें, फिर यह सुनिश्चित करने के लिए कार्ड को सहेजें कि दोनों फ़ील्ड छुपे हुए रहें
  • एक बार जब कार्ड फिर से सक्रिय हो जाए, तो Google पर अपना नाम खोजें और साबित करें कि यह आपका फ़ोन नंबर या ईमेल पता प्रदर्शित नहीं करता है

Google People कार्ड को खोज से हटाया जा रहा है

ये चरण आपके Google People कार्ड को खोज परिणामों में प्रदर्शित होने से रोकते हैं।

  • “मुझे खोज लिंक में जोड़ें” पर जाने के अलावा अपना Google वेब या ऐप ब्राउज़र खोलें।
  • स्क्रीन के शीर्ष कोने पर उपलब्ध “संपादित करें” विकल्प पर क्लिक करें
  • जब तक आप “रन” अनुभाग पर न पहुंच जाएं तब तक नीचे स्क्रॉल करना जारी रखें
  • “Google से मेरा खोज कार्ड हटाएँ” पर क्लिक करें।
  • खोज के बाद से अपने Google पीपुल्स कार्ड को अस्वीकार करने के लिए “हटाएं” बटन पर क्लिक करें

अपने Google पीपल कार्ड का अधिकतम लाभ उठाना

सर्च नतीजों में आपके ब्रांड या स्वयं को बढ़ावा देने के लिए पीपल कार्ड एक बहुत ही प्रभावी उपकरण है। इसलिए, अपने पीपुल्स कार्ड पर सबसे महत्वपूर्ण और सटीक जानकारी प्रकाशित करना महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ सलाह दी गई हैं जिनका पालन आप ऐसा करने के लिए करना चाहेंगे।

  • अपने Google पीपल कार्ड की जानकारी को लगातार अद्यतन रखें। कार्ड पर काम से बाहर होने का विवरण पोस्ट करने से उन खोजकर्ताओं को मदद नहीं मिलेगी जो आपकी तलाश कर रहे हैं; इसके अलावा, वे आपसे संपर्क करने से बचना पसंद कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि Google को लगता है कि आपका कार्ड हर समय पर्याप्त रूप से तर्कसंगत नहीं है, तो आपकी जानकारी खोज अनुक्रमणिका से हटा दी जा सकती है।
  • केवल प्रामाणिक और सटीक जानकारी प्रकाशित करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि यह आपके पेशेवर और व्यवसाय से संबंधित हो। यदि Google आपकी वास्तविक जानकारी और आपके कार्ड की जानकारी के बीच बेमेल पहचानता है, तो यह आपका लोगों का कार्ड छीन सकता है।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपका Google People कार्ड केवल एक छोटे आकार का नॉलेज पैनल है जो खोजकर्ताओं को आपके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है। इसलिए, यदि आप इसका उपयोग अपने ब्रांड या खुद को बढ़ावा देने के लिए नहीं करते हैं तो इससे मदद मिलेगी। वाक्यों को सीधा और स्पष्ट रखें, और ऐसे शब्दों या वाक्यांशों का उपयोग न करें जिनसे ऐसा लगे कि आप किसी चीज़ का विज्ञापन कर रहे हैं। इनमें “सर्वश्रेष्ठ,” “किफायती,” “उच्च-गुणवत्ता,” और “विश्व-स्तरीय” जैसे शब्द शामिल हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके Google People कार्ड पर लिखे शब्द अश्लीलता से रहित रहें। Google किसी भी अपमानजनक या अपमानजनक सामग्री का उपयोग करने से पूरी तरह से मना करता है, जैसे किसी को व्यक्तिगत रूप से अपमानित करना या पिछली नौकरी के बारे में नकारात्मक टिप्पणी करना, साथ ही किसी भी आक्रामक या अश्लील भाषा का उपयोग करना।
  • अपने Google पीपल कार्ड पर एक पहचान योग्य और स्पष्ट फ़ोटो पोस्ट करना याद रखें। और कभी भी अपने प्रोफ़ाइल चित्र के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर पोस्ट न करें।

निष्कर्ष

आप Google के लिए जितना अधिक डेटा प्रदान करेंगे, उतना अधिक आप मुझे खोज में जोड़ेंगे, और कार्ड दिखाए जाने की आपकी संभावना उतनी ही बेहतर होगी। इसलिए, यदि यह कई घंटों के बाद भी दिखाई नहीं देता है, तो कुछ अतिरिक्त विवरणों के माध्यम से संपादन का प्रयास करें! Google पीपल कार्ड आपकी ब्रांडिंग दिखाने का एक उत्कृष्ट तरीका है। यह सुलभ और आसान है.

और पढ़ें: एआई सामग्री डिटेक्टर

सामान्य प्रश्नोत्तर

1. गूगल पीपल कार्ड का क्या उपयोग है?

यदि आप Google खोज पर आना चाहते हैं, तो एक पीपल कार्ड बनाएं! इससे आपकी प्रासंगिक जानकारी भरने और उसे अनुमोदन के लिए प्रस्तुत करने में मदद मिलेगी। व्यक्ति आपको खोज सकते हैं और फिर आपका पीपल कार्ड देख सकते हैं।

2. मेरा Google People कार्ड क्यों नहीं दिखता?

सुनिश्चित करें कि आपका वेब और ऐप मूवमेंट चालू है। आपको अपने व्यक्तिगत Google खाते का उपयोग करना होगा, और आपकी भाषा की बाध्यता अंग्रेजी पर निर्धारित की जाएगी।

और पढ़ें: एआई साहित्यिक चोरी चेकर

Source link

Inside Coverage
Author: Inside Coverage

Leave a Comment

Read More